खाने में टेस्टी ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद है यह सब्जी

0
440
this-vegetable-is-beneficial-for-health

कटहल की मसालेदार सब्जी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। भले ही इसको बानाने में बहुत समय लगता है। मगर जो इसको खाने का मजा आता है, वो तो शायद ही कोई बता पता होगा। खाने में टेस्टी यह सब्जी हैल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटाशियम, कैल्शियम, आयरन, फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम जैसे कई तरह के गुण पाए जाते हैं, जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।


तो चलिए जानते हैं, कटहल खाने से होने वाले फायदों के बारे में…

1. पाचन तंत्र होगा मजबूत

Digestive system will be strong

कटहल के बीजों में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसको खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। जिन लोगों को पेट से संबंधित समस्याएं रहती हैं, उनको हफ्ते में कम से कम 2 बार कटहल की सब्जी जरूर खानी चाहिए।

2. आंखो के लिए फायदेमंद
Beneficial for the eyes

आंखों की समस्याओं से परेशान हैं, तो कटहल बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए होता है, आंखों की बिमारियां जैसे मोतियाबिंद, रात का अंधापन कम करने में भी मददगार है।

3. एनीमिया से बचाने में 

Protect from anemia
 
कटहल के बीजों में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। इनको खाने से हीमोग्लोबीन का स्तर बढ़ता है। अगर आपके शरीर में खून की कमी है, तो कटहल के बीजों को खाना शुरू करें।

4. थायराइड रोगियों के लिए फायदेमंद
Beneficial for thyroid patients

जिन लोगों को थायराइड की समस्या हो, उनके लिए कटहल किसी औषधी से कम नहीं है। इसमें पाएं जाने वाले पोषक तत्व थायराइड को कंट्रोल करते हैं।

5. कैंसर से बचाव 

Cancer prevention
 
इसके बीजों में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर की शिकाओं को टूटने से बचाता है। इसके साथ ही यह कैंसर से भी बचाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here