MP में गरीबों को मिलेगा एक रुपए किलो गेहूं, चावल व नमक, कही से भी ले सकते हैं 

0
860
CM
CM

भोपाल :- मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 1 सितंबर से प्रदेश के ऐसे सभी गरीबों को जिन्हें अभी तक उचित मूल्य राशन नहीं मिल रहा था, अब उन्हें एक रुपए किलो गेहूं, चावल एवं नमक मिलेगा। प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो उचित मूल्य राशन दिया जाएगा। इसके अलावा गरीब परिवारों को नवंबर तक 5 किलो प्रति व्यक्ति निशुल्क राशन भी प्रदाय किया जाएगा। सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के 37 लाख गरीब हितग्राही लाभान्वित होंगे।

ये भी पढ़े : दुनिया को बीमार बनाने वाले वूहान में मना अनोखा जश्न, यह आपको देखना बहुत जरुरी

मुख्यमंत्री ने सभी कलेक्टरो को निर्देश दिए हैं कि वे अपने जिलों में सभी नए हितग्राहियों को 31 अगस्त तक पात्रता पर्चियां जारी करना और उनकी आधार सीडिंग किया जाना सुनिश्चित करें, जिससे एकसित बर से उन्हें राशन मिल सके। मुख्यमंत्री बुधवार को मंत्रालय से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के नए हितग्राहियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कर रहे थे। ऐसे मिलेगी पात्रता पर्ची: सीएम ने बताया कि नए हितग्राहियों की पात्रता पर्ची शासन के एम-राशन एप और पोर्टल से डाउनलोड की जा सकती है। सीएम ने सभी कलेकटर्स को निर्देश दिए कि वे प्रत्येक नवीन हितग्राही को एक सितम्बर से पहले उनके घर पर पात्रता पर्ची अनिवार्य रूप से वितरित करवाएं।

ये भी पढ़े : कमलनाथ बने MP विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष 

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत अब हितग्राही किसी भी राशन दुकान से राशन प्राह्रश्वत कर सकता है। राशन प्राप्त करने के लिए हर हितग्राही की आधार सीडिंग आवश्यक है। प्रत्येक हितग्राही अपनी पास की दुकान पर अपना आधार कार्ड दिखवाकर उसकी प्रविष्टि करवा दें। यह खास रहेगा दिन्नाक 31 अगस्त तक 37 लाख नवीन हितग्राहियों को पात्रता पर्ची जारी करने के निर्देश है। ताकि हितग्राहियों के लिए एम-राशन मित्र एप/पोर्टल तैयार है। हितग्राही स्वयं अपनी पात्रता पर्ची का प्रिन्ट निकाल सकेंगे। तथा प्रति परिवार 1 किलो आयोडाइच्ड नमक एक रुपए किलो की दर से प्रति परिवार 1.5 लीटर केरोसीन निर्धारित दर प्राप्त कर सकते है। 

ये भी पढ़े : भारतीय रेलवे करेगा पिज्जा डिलीवरी मॉडल पर काम,  ट्वीट कर दी जानकारी  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here