रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा, अब कान में भी कोरोना वायरस का इंफेक्शन

0
1694
now-corona-virus-infection-in-ear-also-mp-samachar

अब तक हमने कोरोना वायरस का इंफेक्शन नाक, गले और फेफड़ों में सुना है लेकिन आपको बता दें की हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक कोरोना वायरस कान को भी इंफेक्टेड करता है। जी हां, इस रिसर्च में पाया गया की कान के पीछे की हड्डी को भी कोरोना वायरस इंफेक्ट करता है। 

रिसर्च में पाया गया की ऐसा इंफेक्शन तीन मरीजों पर की गई स्टडी में दो में इन जगहों पर काफी ज्यादा इंफेक्शन पाया गया है। जिसके बाद जॉन हॉपकिंस स्कूल ऑफ मेडिसिन की टीम ने कोरोना वायरस के लक्षण वाले लोगों में कान भी चेक करने को कहा है। 


रिसर्च में कान के पीछे पाया गया इंफेक्शन

एक मेडिकल जर्नल में छपी स्टडी में पाया गया है कि कोरोना से संक्रमित तीन मरीजों की मौत हो गई थी। इनमें से एक 80 साल और दो 60 साल के थे। इन तीनों मरीजों में कोरोना का इंफेक्शन कान या कान के पीछे कान की हड्डी में पाया गया है। वहीं इस बारे में टीम का कहना है कि अब कोरोना वायरस से बचने के लिए सतर्कता बहुत जरुरी हो गई है।
इसके पहले भी कान पर मिल चुका है इंफेक्शन 

स्टडी के अनुसार इससे पहले अप्रैल में दावा किया गया था की कोरोना वायरस की वजह से कान के पर्दे के पीछे इंफेक्शन होता है। वहीं एक और स्टडी में पाया गया है कि जिन लोगों में वायरस के लक्षण नहीं थे और वो लोग संक्रमित थे उनकी संक्रमण खत्म होने के बाद सुनने की शक्ति कमजोर हो गई थी।   

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here