MP Board: साल खराब न हो, इसलिए असफल व वंचित छात्रों के लिए सोमवार से विशेष परीक्षा

0
530
mp-board-special-exam-from-monday
भोपाल :- मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में फेल हुए छात्रों को साल बचाने का मौका मिलने जा रहा है। इन्हें दोबारा परीक्षा देने का अवसर मिलने जा रहा है। ‘रुक जाना नहीं’ योजना के तहत असफल छात्रों के लिए सोमवार से परीक्षा आयोजित होने वाली है। इनके अलावा परीक्षा से वंचित रह गए 12वीं के छात्रों के लिए भी सोमवार से विशेष परीक्षाएं शुरू होंगी। ऐसा पहली बार हो रहा है, जब 12वीं की परीक्षा साल में तीसरी बार आयोजित होने जा रही है।

 
कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में असफल हुए छात्र साल बचाने के लिए ‘रुक जाना नहीं’ योजना के तहत परीक्षा में शामिल होंगे।  राज्य मुक्त ओपन बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में कक्षा 10वीं में 2,22,944 छात्र शामिल होंगे। वहीं कक्षा 12वीं के असफल रेगुलर स्टूडेंट 97960 और प्राइवेट छात्र 23,577 रुक जाना नहीं योजना के तहत परीक्षा देंगे। कोरोना महामारी के चलते जिला मुख्यालय में ही बनाए गए परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

 
एमपी बोर्ड की कक्षा 12वीं के स्थगित हुए पेपर से वंचित रह गए छात्रों की विशेष परीक्षा सोमवार से प्रदेश भर में आयोजित होगी।  प्रदेश भर में 250 छात्र इस विशेष परीक्षा में हिस्सा लेंगे। ऐसा पहली बार हो रहा है जब एमपी बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा साल में तीसरी बार आयोजित कर रहा है। विशेष परीक्षा के लिए जिले की समन्वय संस्थाओं में सेंटर बनाए गए हैं। एक सेंटर में दो से 3 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा और टेंपरेचर चेक करने के बाद ही परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियों को एंट्री दी जाएगी।

 
लॉकडाउन के चलते कक्षा 12वीं के स्थगित पेपरों की परीक्षा 9 जून से आयोजित हुई थी, परीक्षा में एमपी बोर्ड ने कोरोना पॉजिटिव और क्वॉरंटाइन किए गए छात्रों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी थी। एमपी बोर्ड ने कहा था कि ऐसे छात्रों के लिए अलग से परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। अब कक्षा 12वीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद परीक्षा से वंचित रह गए छात्रों के लिए कल यानी 17 अगस्त से विशेष परीक्षा आयोजित होने जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here