गांव में पांच लोगों के साथ शुरू होंगी शाखाएं शहरों में रोक, संघ प्रमुख बोले प्रांतों में युवाओं को जोडऩे के लिए चलाएं अभियान

0
521
mohan-bhagwat-campaign-to-connect-youth

भोपाल। पांच महीने से बंद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखाएं फिर शुरू होने जा रही हैं। जिन गांव अथवा कस्बों में संक्रमण नहीं है या काफी कम है, वहां प्रोटोकॉल के तहत पांच लोगों के साथ शाखाएं लगेंगी। सरसंघचालक मोहनराव भागवत ने इसकी मंजूरी दे दी है, लेकिन कहा है कि शहरों में इसकी अनुमति तब तक नहीं होगी, जब तक हालात सामान्य नहीं होते। इस दौरान ई-शाखाएं चलाते रहें।


मध्यभारत और मालवा प्रांत की बैठक लेने भोपाल आए भागवत ने रविवार को ठेंगड़ी भवन में तीन सत्रों में बैठक की। इसमें मध्यभारत और मालवा प्रांत की टोली शामिल हुई। इस मौके पर क्षेत्र प्रचारक दीपक विस्पुतेए क्षेत्र शारीरिक प्रमुख जितेंद्र पंवार, क्षेत्र बौद्धिक प्रमुख विलास गोले समेत प्रमुख पदाधिकारी मौजूद रहे।

बच्चों को पढ़ाने की व्यवस्था करने के दिए निर्देश

भागवत ने कहा कि कोरोना अभी चलेगा, लेकिन स्वयंसेवकों को समाज का मनोबल बनाए रखने के लिए फील्ड पर जाना होगा। जिन बस्तियों में बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं, उन्हें पढ़ाने की व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि प्रांतों से रिपोर्ट है कि बड़ी संख्या में युवा जुडऩा चाहते हैं। उन्हें जोडऩे का अभियान चलाएं। वे सोमवार सुबह नागपुर रवाना होंगे।

घुमंतू जातियों की मदद करेंगे

बैठक में बताया गया कि संक्रमण एवं लॉकडाउन के दौरान घुमंतू जाति ईरानी, सपेरा, कंजर, पारदी, बेडिय़ा, मोंगिया, लुहार, बंजारा, नट, अगरिया, सिखसिकलिकर के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा था। अब इनकी चिंता संघ करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here